You are currently viewing किन कारणों से योग करना है ज़रूरी, जानिए ?

किन कारणों से योग करना है ज़रूरी, जानिए ?

भारतीय संस्कृति एवं सभ्यता जितनी पुरानी है योग भी उतना ही पुराना है। ऐसा माना जाता है कि सदियों पहले भारत में ही हमारे ऋषि, मुनियों द्वारा योग का उदय हुआ जिसकी विभिन्न पद्धतियों व लाभों का लोहा आज पूरा विश्व मान रहा है। योग से मन शांत व निर्मल होता है। योग रक्त संचार को भी ठीक करने के साथ-साथ शरीर को भी चुस्त-दुरुस्त बनाए रखता है।
योग तनाव कम करने से लेकर ब्लड प्रेशर, कॉलेस्ट्रॉल दूर करने, वज़न घटाने व कई तरह की गंभीर बीमार्यों से मुक्ति पाने में सहायता करता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि योग से ऐसे कौन से लाभ मिलते हैं जिस वजह से हमारे लिए योग करना ज़रूरी है?
योग करता है मन को शांत-
नियमित योग आसन व ध्यान करने से मस्तिष्क शांत होता है व शरीर का वज़न भी कम होता है। योग करने से सोचने व विचारने की क्षमता, सृजनात्मकता वाले हिस्सों में संतुलन स्थापित होता है साथ ही योग करने से तनावमुक्त भी रहा जा सकता है। जो डिप्रेशन जैसी बीमारियों के शिकार हैं वे योग अवश्य करें जल्द ही अपने अंदर अदभुत लाभ देख सकते हैं।
रक्त संचार को सही करता है-
जब हम योग करते हैं तो श्वास की क्रियाएं एवं विभिन्न मुद्राएं करने से शरीर का रक्त प्रवाह सही होता है और अगर शरीर का रक्त संचार सही होगा तो शरीर में ऑक्सीज़न और पोषक तत्व भी सही मात्रा में पहुंचेंगे व आंतरिक अंगों में भी मज़बूती बढ़ेगी।
हृदय को स्वस्थ बनाता है-
कुछ ऐसे आसन जिनमें श्वास को कुछ देर रोककर रखा जाता है उनसे हृदय की रक्त धमनियां स्वस्थ बनी रहती है व रक्त का ठहराव नहीं होता।
गर्भावस्था में भी मिलते हैं लाभ
प्रंगनेंसी में विशोषज्ञों की सहायता से कई ऐसे योगाभ्यास हैं जिन्हें इस दौरान किया जा सकता है जिससे गर्भवती स्त्री को कई तरह के लाभ मिल सकते हैं जैसे योग से तनाव व थकान कम होती है। गर्भवती को रक्त संचार, पाचन, श्वसन, स्नायु तंत्र पर नियंत्रण जैसे आन्तरिक लाभ भी मिलते हैं लेकिन चिकित्सक की सलाह से ही योगाभ्यास करें क्योंकि महीनें के हिसाब से योगासन भी अलग होते हैं।
शरीर को सुडोल बनाता है-
नियमित योग करने से हमारा शरीर स्वस्थ, सुंदर एवं सुडोल बनता है। हमारे अंदर सकारात्मकता का संचार होता है। शरीर में लचीलापन आता है जिससे शरीर की मजबूती बढ़ती है। योग से कमर दर्द, जोड़ों के दर्द जैसी समस्याओं से निजात पायी जा सकती है व मोटापा कम करने में भी अदभुत लाभ मिलते हैं।