You are currently viewing सर्दी में अदरक से रखें अपनी सेहत का ख्याल, जानिए।

सर्दी में अदरक से रखें अपनी सेहत का ख्याल, जानिए।

हमारी रसोई में कितने ही ऐसे मसाले होते हैं जिनका हम इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन हमें उनके औषधीय गुणों के बारे में जानकारी नहीं होती। जिस वजह से ज़रा सा सर्दी-ज़ुकाम होने पर भी हम डॉक्टर के पास भागते हैं। इन दिनों सर्दी ने दस्तक दे दी है, मौसम के बदलते मिजाज़ से सर्दी ज़ुकाम होना आम बात हैं। तो चलिए आज हम अपनी सब्ज़ी में इस्तेमाल होने वाली एक महत्वपूर्ण औषधी का ज़िक्र करेंगे और उस औषधी का नाम है अदरक।

अदरक अपने औषधीय गुणों के कारण जाना जाता है, लेकिन कई बार हम इसका इस्तेमाल नहीं कर पाते। अदरक में इतने शक्तिशाली गुण हैं जिसे हम हर तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक बेहतरीन एंटीवायरल है। जिसका सही समय और सही मात्रा में अगर इस्तेमाल किया जाए तो सर्दी, जुकाम, खांसी, रूसी, बाल झड़ना, गठिया आदि रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है। आयुर्वेद में अदरक के कई लाभ बताए गए हैं। जिसमें से कुछ की जानकारी आज हम आपको देने जा रहे हैं।

सर्दी, खांसी, ज़ुकाम, बुखार व सिरदर्द में अदरक का इस्तेमाल कैसे करें ?

  1. देसी घी में थोड़ा सा गुड़ डालकर गर्म करें। दोनों को अच्छे से मिला लें और उसमें 12 ग्राम पिसी हुई सोंठ डालें। ये तैयार हो गई एक खुराक। इसे रोज़ सुबह खाली पेट सेवन करने से जुकाम व खासी से आराम मिलता है।
  2. जुकाम होने पर 2 कप पानी में 1 चम्मच अदरक के टुकड़े डालकर उबालते हुए एक कप पानी रख लें। इसे छानकर स्वादानुसार दूध व चीनी मिलाकर सुबह शाम, गर्म-गर्म ही पियें। आधा कप गर्म पानी में एक चम्मच अदरक का रस, आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीने से नाक से पानी गिरना बन्द हो जाता है।
  3. अदरक, मिसरी और काली मिर्च 5 दाने तीनों को थोड़ा-सा कूटकर इसकी एक चम्मच को लगभग एक कप पानी में पकाकर क्वाथ (काढ़ा) बनाएं। इस क्वाथ को छानकर पीने से जुकाम से छुटकारा मिलता है।
  4. सर्दियों में गला बैठने से आवाज बैठने से आवाज़ भारी हो जाती है इसके उपचार के लिए अदरक के रस में सेंधा नमक मिलाकर इस पेस्ट को लेने से बहुत लाभ होता है।
  5. अदरक को भूनकर इसे टाफी की तरह चूसने से खाँसी में लाभ होता है।
  6. सर्दियों में कफ के कारण गले में खराश हो जाती इसके इलाज के लिए अदरक के 7-8 ग्राम रस में शहद मिलाकर लेने से बहुत लाभ होता है। खांसी भी कम हो जाती है। परहेज– खटाई व दही का प्रयोग न करें।
  7. चिकित्सकों के अनुसार अस्थमा के कारण होने वाली खांसी में भी अदरक से लाभ होता है। तेज बुखार होने पर 5 ग्राम अदरक के रस में 5 ग्राम शहद मिलाकर लेने से बेचैनी और बुखार की गर्मी कम होती है।
  8. आधा सीसी (माइग्रेन) की बीमारी होने पर नाक में अदरक के रस की बूंदें टपकाने से बहुत लाभ होता है।