You are currently viewing Religion & Astrology: पूजा में फूल क्यों चढ़ाए जाते हैं ? जानिए कौन से फूल से कौन से भगवान होते हैं प्रसन्न !

Religion & Astrology: पूजा में फूल क्यों चढ़ाए जाते हैं ? जानिए कौन से फूल से कौन से भगवान होते हैं प्रसन्न !

फूल अपनी खुशबू, सुंदरता और कोमलता से सबका मन मोह लेते हैं और इनकी पवित्रता की वजह से ही भगवान को अपनी श्रद्धा और भावना अर्पित करने के लिए इतना उत्तम, शुद्ध और पवित्र उपहार कोई और हो ही नहीं सकता। शायद इसीलिए ही हमारे पूर्वजों ने पूजा में फूल चढ़ाने की प्रथा शुरु की होगी। जब तौहफे में फूल देने से इंसान खुश हो सकता है तो फिर भगवान क्यों नहीं ? फूलों से हमें सकारात्मक उर्जा मिलती है। भगवान को फूल अत्यंत प्रिय हैं इसलिए हर एक भगवान को प्रिय फूल भी अलग-अलग हैं जिन्हें चढ़ाने से वो खुश ही नहीं होते बल्कि अपनी कृपा और आर्शीवाद भी देते हैं।

क्या आप जानते हैं फूलों के अलग-अलग रंग और खुशबू से अलग-अलग तरह के प्रभाव उत्पन्न होते हैं। क्योंकि फूल आदिकाल में अलग-अलग देवी-देवताओं का प्राकृतिक श्रृंगार भी हुआ करते थे। आईए जानते हैं कौन से फूल आपके किस ईष्ट को पसंद हैं।

download

कमल का फूल

कमल का फूल ही एकमात्र ऐसा फूल है जो कीचड़ में खिलकर भी सबसे ज्यादा शुद्ध और पवित्र माना जाता हैं। कमल का फूल भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को अत्यंत प्रिय हैं। जिसमें दैविक और आध्यात्मिक गुण विद्यमान रहते हैं। सफेल रंग का फूल बेहद उर्जावान समझा जाता है। 27 दिन मां लक्ष्मी को कमल के फूल अर्पित करने से अखंड सौभाग्य एवं राज्य सुख प्राप्त होता है।

20_12_2017-genda

गेंदे का फूल

ऐसा माना जाता है कि गेंदे का फूल भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है। गेंदे के फूल भगवान विष्णु को अर्पित करने से ज्ञान, मान व सम्मान व संतान की प्राप्ति होती है। बृहस्पति को भी अगर खुश करना चाहते हैं तो भी गेंदे का फूल अर्पित किया जाता है। वास्तव में यह एक फूल नहीं बल्कि अनेक फूलों के छोटे-छोटे गुच्छे होते हैं। गुच्छे का मतलब कि आप जो कुछ भी मांग रहें हैं उनकी प्राप्ति भी थोक में मिलेगी, इसलिए पूजा में गेंदे का फूल अवश्य शामिल करना चाहिए।

images (7)

गुलाब का फूल

गुलाब का फूल अत्यंत लाभकारी है। इस फूल को श्री कृष्ण को चढाने से प्रेम, आकर्षण, शक्ति, धन, विवाह, संतान आत्मविश्वास की इच्छा रखने वालों की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। ज्योतिष व पूजा में लाल गुलाब का ही प्रयोग करना अति उत्तम बताया गया है। लाल गुलाब के रंग का संबंध मंगल से और खुशबू का संबंध शुक्र से हैं इसलिए लाल गुलाब मां लक्ष्मी को नियमित रूप से अर्पित करने से आर्थिक स्थिति, प्रेम व वैवाहिक जीवन सुखी हो जाता है।

5806092017120757

गुड़हल का फूल

गुड़हल का फूल अपने औषधिय गुणों के कारण भी जाना जाता है लेकिन मां दुर्गा की उपासना के लिए ये फूल सबसे उत्तम माना गया है। बेहद उर्जावान व दैवीक होने की वजह से सूर्य की उपासना के लिए भी इसी फूल को कृपा प्राप्त हैं। ऐसा भी माना जाता है कि यदि दुर्गा मां को नियमित गुड़हल के फूल अर्पित किए जाएं तो शत्रु और विराधियों का नाश होता है।

download (1)

कनेर और बेलपत्र

कहते हैं भगवान शिव ऐसे देव हैं जो अपने भक्तों की पूजा से बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं। उन्हें कनेर और कमल का फूल प्रिय है लेकिन इनके अलावा लाल रंग का और कोई फूल इन्हें पसंद नहीं हैं। बेलपत्र इन्हें अत्यंत प्रिय हैं।