You are currently viewing Happiness is Free: हर्बस खाएं और डिप्रेशन को कहें बाय बाय ! जानिए

Happiness is Free: हर्बस खाएं और डिप्रेशन को कहें बाय बाय ! जानिए

हेल्थ डेस्कः डिप्रेशन एक ऐसी बिमारी है जो सभी बिमारियों की जड़ है। इससे दूर रहकर हम अपनी लाइफ को पोजिटिव तरीके से जी सकते हैं। कई बार ऐसे लोग भी देखे गए हैं जो छोटी-छोटी बातों पर भी डिप्रेशन में आ जाते हैं और ये समस्या इतनी गंभीर हो जाती है कि डॉक्टर्स से भी अपना इलाज करवाते हैं, लेकिन अगर आप अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में कुछ हर्बस और कुछ टिप्स अपना लेंगे तो यकीन मानिए आपमें डिप्रेशन या तनाव से लड़ने की क्षमता बढ़ जाएगी और छोटी-छोटी चुनौतियों का सामना भी आप हंस कर कर लेंगे। आइए जानते हैं कुछ लाभकारी हर्बस और टिप्स।

  1. रोज़ सैर करने ज़रूर जाएं। खुली हवा में टहलने से आपका मन खुश हो जाएगा और आप रिलैक्स्ड महसूस करेंगे। संगीत सुनें, व्यायाम करें, किताबें पढ़ें, सकारात्मक लोगों के साथ वक्त बिताएं, अपने डर पर काबू पाने की कोशिश करें।
  2. अच्छी नींद लें, सोने से पहले कुछ अच्छा साहित्य या किताब पढ़कर सोएं, पसंदीदा खुशबू सूंघे जिससे पके मूड में बदलाव आए।
  3. पुदीना- पुदीने को अपने खाने में जरूर स्तेमाल करें, पूदीना दिमाग को शांत रखता है और इससे स्ट्रैस दूर होता है।
  4. ब्रह्मी- यह एक ऐसा हर्ब है जो हमारे शरीर को स्ट्रेस से लड़ने की क्षमता देता है। इससे शरीर में होने वाली हलचल और घबराहट भी दूर होती है।
  5. अश्वगंधा- अश्वगंधा कई बिमारियों को दूर करने के लिए भा इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कई तरह के एक्टिव कंपाउंड्स होते हैं जिनमें एंटी-डिप्रेशन गुण पाए जाते हैं इसे खाने से डिप्रैशन जैसी बिमारियां नहीं होती और तनाव भी दूर रहता है।
  6. जटामांसी- इस हर्ब के इस्तेमाल से कई प्रकार के रोग तो दूर होते ही हैं साथ ही डिप्रेशन दूर करने के लिए भी लाभादायक है। क्योंकि इसमें एंटी-डिप्रेसेंट, एंटी- स्ट्रेस व एंटी फैटीग गुण विद्यमान होते हैं, जो मूड को स्विंग करके स्ट्रेस को खत्म करने में सहायता करती है।