You are currently viewing Happiness is Free: शॉर्टकट में क्या रखा है, सफलता की लंबी उड़ान भरें !

Happiness is Free: शॉर्टकट में क्या रखा है, सफलता की लंबी उड़ान भरें !

नौकरी हो या बिज़नेस, हर कोई यही चाहता है कि वो सफल हो, लेकिन ये जो सफलता है न, ये अपनी शर्तों पर हमसे काम करवाती है तो ही हमारे पास आती है, या फिर यूं कहें कि सफलता की शर्तों पर खरे उतरने वाले को ही मंज़िल हासिल होती है।

अक्सर ऑफिस में या बिज़नेस में ही देख लीजिए बॉस की चापलूसी या जी हज़ूरी करने वाले लोग आगे बढ़ जाते हैं और जो लोग अपनी शर्तों पर नौकरी करते हैं या मेहनत के दम पर अपने आप को प्रूव करने का जज़्बा रखते हैं वो पीछे रह जाते हैं या उन्हें ज्यादा संघर्ष करने के बाद भी बहुत कम हासिल होता है। ऐसे में निराश होने की कोई ज़रूरत नहीं है, बस, ये वही समय हैं जब आपको मजबूत बने रहना है। ये आपके जीवन का टर्निंग प्वाइंट है क्योंकि ऐसे समय में अगर आप निराश होकर एपनी डेस्टिनी को ऐसा ही मान लेंगे तो ज़िंदगी भर दूसरों को आगे बढ़ते देख अपने आप को ही कोसते रहेंगे।

बार आप हारें उतनी ही बार डबल एनर्जी के साथ फिर उठें और अपने काम पर जुट जाएं लेकिन एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि अगर आप जितने मल्टीटास्किंग हो जाएंगे उतने ही गुण आपमें विकसित हो जाएंगे, जिस पोजिशन पर आप काम कर रहे हैं उस पर रहते हुए आप देखें कि क्या आप रोज़ सिर्फ एक जैसा ही काम कर रहे हैं, उसमें नया क्या है ?  अपनी ऑरगेनाइजेशन के फायदे के लिए आप अपनी सेवाओं में और नया क्या इजाफा कर सकते हैं जिससे आप औरों से बेहतर हो जाएं। ऐसा कभी न सोचें कि आप काम के बोझ तले दबे हैं बल्कि अपने काम को लटकाते न हुए उसे जल्दी से खत्म करने की कोशिश करें और हमेशा याद रखें कि शॉर्टकट अपनाने वालों का गोल्डन पीरियड हमेशा छोटा होता है क्योंकि कभी न कभी तो उनकी रिपलेसमेंट भी होगी ही, आखिर काम तो उन्हें भी करके ही देना होगा और शॉर्टकट के रास्ते आगे बढ़ने वाले लोग जब गिरते हैं न तो औंधे मुंह ही गिरते हैं फिर कोई उन्हें उठाने वाला भी नहीं होता।

razvan-chisu-623946-unsplash

कभी आपने किसी सक्सेसफुल व्यक्ति के पीछे की ज़िंदगी को टटोल कर देखा है ? आज उन लोगों के पास दोलत, शोहरत, पैसा सब कुछ है लेकिन एक समय उनका भी ऐसा था जब वे भी हर बार फेल ही हुए पर उन्होंने हर बार संघर्ष दोबारा डबल एनर्जी और सीखने के नज़रिए से किया। अपने हर काम पर बारीकी से पकड़ बनाई। अपनी हर गलती पर सुधार किया, इसलिए किसी भी बड़े बिजनेसमेन से अगर कभी बात करने का आपको मौका मिल जाए तो उन्हें ध्यान से सुनें, उनकी सफलता के तजुर्बे गांठ बांध लें और इस बात पर ज़रूर ध्यान दीजिएगा कि उनकी अपने काम पर कितनी गहराई से नॉलेज है, और हो भी क्यों न, आखिर उसकी बुनियाद से लेकर शिखर तक संघर्ष की एक-एक ईंट उन्होंने अपने खून-पसीने से लगाई होगी। इसलिए अंत में इतना ही कहना चाहूंगी, शॉर्टकट में क्या रखा है, सफलता की लंबी उड़ान भरें।

मनुस्मृति लखोत्रा