You are currently viewing Happiness is Free:  डर का कोई अस्तित्व नहीं, ये समझने के लिए एक बार नेपोलियन बोनापार्ट को ज़रूर पढ़ें

Happiness is Free: डर का कोई अस्तित्व नहीं, ये समझने के लिए एक बार नेपोलियन बोनापार्ट को ज़रूर पढ़ें

नेपोलियन बोनापार्ट  फ्रांस का एक महान योद्धा था। जोखिम भरे काम करने में उनकी विशेष रूचि रहती थी। एक बार नेपोलियन ने अपनी सेना के साथ आल्पस पर्वत पार  करने का ऐलान कर दिया। आल्पस पर्वत इससे पहले किसी ने भी पार नहीं किया था और ना ही किसी को पता था कि आल्पस पर्वत के ऊपर और इसके आगे क्या है ? नेपोलियन बोनापार्ट को मुश्किलों से कभी डर नहीं लगता था, उन्होंने ये ठान लिया कि हमें आल्पस पर्वत पार करना है, वो अपने सैनिकों के साथ निकल पड़े, लेकिन सैनिकों के मन में डर था कि आल्पस पर्वत पहले किसी ने भी पार नहीं किया है तो हम कैसे पार कर पायेंगे ?

download (3)नेपोलियन

रास्ते में चलते चलते उन्हें एक बूढ़ी औरत मिल गई, उसने पूछा कि तुम कहां जा रहे हो ? नेपोलियन ने कहा, कि हमें आल्पस पर्वत पार करना है। यह सुनते ही वह बूढ़ी औरत हंसने लगी और कहने लगी कि आल्पस पर्वत पार करने की हिम्मत कोई नहीं कर सकता, और जिसने कोशिश भी की वह कभी लौट कर वापस नहीं आया, अगर तुम अपनी ज़िंदगी चाहते हो तो ये ख्याल अपने मन से निकाल दो और वापिस चले जाओ, यह बात सुनकर नेपोलियन बोनापार्ट हंसने  लगे और उस औरत को कहने लगे कि तुमने ये बात बताकर मेरा हौसला  दौगुना ज्यादा कर दिया है अब मैं इस पर्वत को पार करके ही दम लूंगा।

उस बूढ़ी औरत ने कहा तुम पहले ऐसे व्यक्ति हो जो मेरी बातों से निराश नहीं हुए। नेपोलियन ने कहा अगर मैं वापस आया तो मेरा सम्मान करना और यह कहते हुए नेपोलियन ने अपने गले का हार उस बुढ़ी औरत को दे दिया और आगे चलने लगे, पर उस बूढ़ी औरत की बात सुनकर सैनिक थोड़े डर से गए।

बीच-बीच में उनके सैनिक उनसे पूछते रहे  कि यही है आल्प्स पर्वत ?  तो नेपोलियन कहते रहे नहीं यह तो छोटा सा पर्वत है आल्पस पर्वत इससे बहुत विशाल है, वो इसके बाद आएगा, आखिरकार ऐसा कहते और सैनिकों को हौसला देते-देते वो पर्वत के ऊपर पहुंच गए।  सैनिकों ने पर्वत पर पहुंच कर चारों तरफ देखा लेकिन उसके चारों तरफ कोई दूसरा बड़ा पर्वत नहीं था, यह देखकर उनके सैनिक पूछने लगे कि कौन सा है आल्पस पर्वत ? तो नेपोलियन ने कहा कि जहां पर तुम खड़े हो वही है आल्पस पर्वत।

यह बात सुनकर उनके सैनिक खुशी से झूम उठे आखिरकार  नेपोलियन और उनके सैनिकों ने आल्प्स पर्वत पार कर ही लिया था। इसलिए  नेपोलियन बोनापार्ट विश्व के सबसे महान और अजेय सेनापतियों में से एक माना जाता था। Impossible शब्द उनकी डिक्शनरी में था ही नहीं, इसीलिए  नेपोलियन इतिहास के सबसे महान विजेताओं में से एक थे।

This Post Has 2 Comments

  1. Dipti Saddar

    Very good & inspirational story

    1. admin123

      Thanks Dipti Saddar ji for your valuable feedback..
      Regards Manusmriti lakhotra

Comments are closed.