You are currently viewing अमेज़न किंडल ईबुक्स पाठकों के लिए कैसे है एक अच्छा विकल्प ? जानिए किंडल ईबुक्स कैसे पढ़ें ?

अमेज़न किंडल ईबुक्स पाठकों के लिए कैसे है एक अच्छा विकल्प ? जानिए किंडल ईबुक्स कैसे पढ़ें ?

कहते हैं किताबों से अच्छा कोई दोस्त नहीं, क्योंकि किताबें कभी झूठ नहीं बोलती बल्कि तथ्यों के आधार पर आपको सही और सटीक जानकारी देती हैं, आप किताबों से अपने ज्ञान के भंडार में और भी इज़ाफा कर सकते हैं साथ ही किताबें सुकून देती हैं, खैर वज़नदार किताबों का कोई सानी नहीं, जब तक किताबें हाथ में लेकर पढ़ी न जाएं तब तक किताब पढ़ने में मज़ा नहीं आता, लेकिन आज इंटरनेट, 4जी, एंड्रॉएड फोन और टैबलेट के ज़माने में किताबों से ज्यादा वक्त हम मोबाइल पर बिताने लगे हैं। ऐसे में किंडल ईबुक्स एक अच्छा ऑप्शन है, ईबुक्स के ज़रिए अपने पसंद की किताबें पढ़ना एक अच्छा ऑप्शन है। आज के दौर में पाठकों का ध्यान ईबुक्स की ओर काफी बढ़ा है। लेकिन आज भी पुस्तकें पढ़ने के शौकीन हमारे कई पाठक ऐसे हैं जिन्हें किंडल का इस्तेमाल करना नहीं आता।

SKTechnical-2B-25287-2529

आप के लिए ये जान लेना ज़रूरी है कि किंडल (Kindle) आखिर है क्या ?

किंडल डिवाइस (Kindle Device) भी एक तरह से आपकी अपनी ऑनलाइन पुस्तक लाईब्रेरी की तरह है जिसे किंडल स्टोर कहते हैं, जहां आप कोई भी पुस्तक खरीद कर ऑनलाइन पढ़ सकते हैं। किंडल रीडिंग डिवाइस यानि Kindle E –ink reader  (जो कि अलग-अलग मॉडल में भी उपल्ब्ध हैं), किंडल एप्प, किंडल क्लाउड रीडर, किंडल अनलिमिटिड सब्स्क्रिप्शन और किंडल फॉरमेट जो कि किंडल की मुख्य विशेषताएं हैं। किंडल पर लेखकों के लिए भी एक बढ़ा प्लेटफॉर्म हैं, जो कि सेल्फ पब्लिशिंग द्वारा अपनी पुस्तक छाप सकते हैं, उनके लिए KDP ( Kindle Direct Publishing ) प्लेटफॉर्म उपल्ब्ध हैं।

अमेज़न पर ईबुक्स कैसे और कहां पढ़ें ?

अमेज़न पर जाकर आप अपनी पसंदीदा किताब खरीद सकते हैं जो कि डिस्काउंट पर भी उपल्ब्ध होती हैं। उसके बाद मोबाइल पर किंडल एप्प डाउनलोड करें। एप्प डाउनलोड कर लॉगिन करें और अपनी खरीदी हुई किताबों को पढ़ सकते हैं और यहां नईं किताबें खरीद भी सकते हैं। यहां से आप किंडल एप्प डाउनलोड करें और अपनी पसंदीदा पुस्तकें पढ़ें। ये एप्प आप डेस्कटॉप व लेपटॉप के लिए भी डाउनलोड कर सकते हैं।

किंडल ईबुक रीडर होने के फायदे

किंडल डिवाइस पर ईबुक पढ़ने से आपको ऐसा लगेगा जैसे आप सच में ही कोई किताब पढ़ रहे हैं। किताब की तरह ही यहां आप पन्ने पलट सकते हैं, पेज साइज छोटा सा बढ़ा देख सकते हैं। किताब की तरह ही पेज का कलर कॉम्बीनेशन आपकी आंखों पर ज़ोर नहीं पड़ने देता। इसकी स्क्रीन ई-इंक तकनीक से बनी होने के कारण इसके पेज किताब के पेज व फॉंन्ट की तरह लगते हैं। किंडल डिवाइस को जब आप अपने अकाउंट से रजिस्टर करते हैं वैसे ही आपको इसकी होमस्क्रीन पर किताबें दिखाई देंगी जहां से आप अपनी पसंद की किताबों का चुनाव भी कर सकते हैं व अपनी ईबुक भी इस पर अपलोड कर सकते हैं। आपने कहीं सफर पर जाना हो, या घर पर खाली बैठे हों, या कोई इग्ज़ाम की तैयारी ही करनी हो, इंटरवियू देनी हो यहां से की कॉपिटेटिव किताबें भी आप खरीद सकते हैं कई इंसपिरेशनल किताबें भी आपको आसानी से मिल जाएंगी, जो किताबें आप बाहर से खरीद नहीं सकते वो आप किंडल पर पढ़ सकते हैं। यहां पर हर उम्र के लिहाज़ से व हरेक टोपिक पर किताबें आप खरीद सकते हैं। कई किताबें तो यहां आपको प्री भी पढ़ने के लिए मिल जाएंगी जिनका कॉपीराइट खत्म हो चुका है।

बेशक आप किसी भी ब्राउज़र से अपने अकाउंट द्वारा क्लाउड रीडर पर जा सकते हैं।

button-buy-it-on-amazon

 

 

 

 

साभार किंडल गाइड