You are currently viewing Happiness is Free: गले लगाने से सिर्फ सुकून ही नहीं, मिलते हैं कई स्वास्थ्य लाभ, जानिए वैज्ञानिक कारण !

Happiness is Free: गले लगाने से सिर्फ सुकून ही नहीं, मिलते हैं कई स्वास्थ्य लाभ, जानिए वैज्ञानिक कारण !

स्वस्थ रहिए खुश रहिएः गले लगने से एक अलग तरह की खुशी, सुकून और मानसिक शांति मिलती है, वैसे क्या आपने कभी ऐसा सोचा है कि हमें ऐसा क्यों महसूस होता है, दरअसल, इसके पीछे भी हैं कई वैज्ञानिक कारण। इस विषय पर यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कॉरिलोना में शोध किया गया, जिसमें ये पता चला कि गले लगाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है जिससे हमारा कई तरह कि गंभीर बीमारियों से बचाव भी होता है।

गले लगने से हमारे शरीर में कॉर्टिसोल हार्मोन यानि तनाव लाने वाला हार्मोन जिसका स्त्राव कम होता है। वहीं अगर आप किसी अपने प्रिय को गले लगाते हैं या चूमते हैं तो आपके शरीर से ऑक्सीटोसिन हार्मोन का स्त्राव होता है जिसे लव हार्मोन कहते हैं। ये हार्मोन तनाव और डिप्रेशन से लड़ने में मदद करता है। इसलिए जब कभी आप तनाव में होते हैं, तो दिल की धड़कन भी तेज़ हो जाती है, ऐसे में अगर आप किसी को गले लगाते हैं तो आपके दिल की धड़कन सामान्य हो जाती है, आपकी इम्यूनिटी अच्छी होती है और साथ ही आपके मस्तिष्क को कुछ खास संकेत मिलते हैं जिससे डोपामाइन हार्मोन (प्लेजर हार्मोन) का स्त्राव शुरु होता है और आपको मानसिक शांति मिलती है व नींद अच्छी आती है।