You are currently viewing ज्योतिषः हम कब और क्यों सही फैसले नहीं ले पाते, जानिए ज्योतिषीय कारण !

ज्योतिषः हम कब और क्यों सही फैसले नहीं ले पाते, जानिए ज्योतिषीय कारण !

कहते हैं कई बार ज़िंदगी में सही समय पर लिए गए सही फैसले हमारी किस्मत बदल देते हैं लेकिन कई बार हमारी तरफ से लिया गया एक गलत फैसला ज़िंदगी की कई उलझने बढ़ा देता है और कोई रास्ता भी नहीं नज़र आता।

जब ऐसी कभी परिस्थितियां आपके आगे भी आ जाएं तो समझें आपकी कुंडली में ग्रहों की स्थितियां अपनी चाल चल रही हैं जिसकी वजह से आपके रास्ते में भटकाव एवं अड़चने आ रही हैं।

क्यों होते हैं गलत निर्णय ?

ज्योतिष के अनुसार व्यक्ति के निर्णय लेने की क्षमता उसके पंचम, नवम तथा एकादश भाव से देखी जाती है। यदि इन भावों के स्वामी कमज़ोर हो या किसी अशुभ ग्रह की दृष्टि पड़ रही हो तो व्यक्ति के निर्णय क्षमता कमज़ोर हो जाती है। वहीं अगर किसी व्यक्ति के अंदर अग्नि तत्व मजबूत हो तो जल्दबाजी या जोश में भी वह गलत निर्णय ले लेता है। चंद्र को मन का स्वामी कहते हैं, यदि किसी की राशि में चंद्रमा कमज़ोर या ग्रहण से ग्रसित हो तो ऐसा जातक भावनाओं में बहकर गलत फैसले लेता है। हस्तरेखा विज्ञान में अंगूठे से भी निर्णय क्षमता का अंदाज़ा लगाया जा सकता है।

जातक सही निर्णय कब लेता है ?

यदि जातक की जन्मपत्री के पंचम, नवम व एकादश भाव में शुभ व मजबूत ग्रह हों तो वह व्यक्ति सही समय पर सही निर्णय भी लेता है और उसके द्वारा लिए गए कई बड़े निर्णय उसका भाग्य भी बदल सकते हैं। इसके अतिरिक्त जिसका चंद्रमा एवं बृहस्पति मजबूत हो उसका मन भी संतुलित होता है और वह सही निर्णय लेने में सक्षम होता है। जिसका शनि मजबूत होता है वह भी निर्णय क्षमता में प्रभावशाली होता है।

मनुस्मृति लखोत्रा