You are currently viewing Happiness is Free: क्या है आकर्षण का सिद्धांत ? (Law Of Attraction) इसके रहस्य जानकर आप हैरान रह जायेंगे !

Happiness is Free: क्या है आकर्षण का सिद्धांत ? (Law Of Attraction) इसके रहस्य जानकर आप हैरान रह जायेंगे !

ये आपने कई बार सुना होगा कि हमारे अपने विचार हमारी ज़िंदगी पर सीधा असर डालते हैं। हम जैसा चाहेंगे हमारे विचार उसे वैसा ही बनाने की कोशिश करने लग जायेंगे। विचारों की ऊर्जा जिस सिद्धांत पर काम करती है उसे ही आकर्षण का सिद्धांत कहते हैं। आइए इसे और अच्छे से महान वैज्ञानिक एलबर्ट आइंस्टीन की परिभाषा द्वारा समझते हैं।

 “Your imagination is your preview of life’s coming attractions.” ~ Albert Einstein

Elbert einstine2

आकर्षण का सिद्धांत यही कहता है कि हम अपने सकारात्मक या नकारात्मक विचारों से अपनी ज़िंदगी पर इसका सीधा प्रभाव ला सकते हैं। यहां तक कि कोई भी व्यक्ति अपने विचारों में शुद्ध ऊर्जा लाकर यानि सकारात्मक विचार लाकर अपने स्वास्थ्य, व्यवसाय, तरक्की यहां तक कि व्यक्तिगत संबंधों तक में सुधार ला सकता है।

 “Every single second is an opportunity to change your life, because in any moment you can change the way you feel.” ~ Rhonda Byrne (Author Of The Secret)

The-Secret-SDL675769895-1-fa804

इसलिए अपनी ज़िंदगी में आप जो बदलाव लाना चाहते हैं उन बदलावों की मन में कल्पना करो, जिससे आपके अवचेतन मन की शक्ति भी उसी दिशा में काम करना शुरु कर देगी।

“All that we are is a result of what we have thought.”- Buddha

आकर्षण के सिद्धांत पर सभी महान दार्शनिकों एवं वैज्ञानिकों ने अपने विचार दिए हैं, लेकिन अब तक वैज्ञानिक तौर पर कोई साबित कर पाया है या नहीं इस बारे में अभी जानकारी नहीं है, लेकिन यदि इतने महान विचारकों ने आकर्षण के सिद्धांत पर एक जैसी टिप्पणियां दी हैं तो ज़ाहिर है उन्होंने उसे अपने जीवन पर भी लागू किया होगा। अब तक जो सुनने में आता है वो ये है कि आकर्षण के सिद्धांत का अनुसरण करके अब तक बहुत से लोगों ने अपनी ज़िंदगी में जो चाहा वो पाया है। इसमें विश्व की कई बड़ी महान हस्तियों से लेकर हॉलीवुड के कई फेमस एक्टर्स के नाम शामिल हैं।

सबकुछ उर्जा ही है और इसके अलावा कुछ भी नहीं है। आप जिस भी वास्तविकता को साकार करना चाहते हैं उसकी frequency को खुद की frequency से मैच करो और आपकी मनचाही वास्तविकता सच साबित होगी। दूसरा अन्य कोई मार्ग नहीं है। ये philosophy नहीं, physics है

-Albert Einstein

जी हां, जैसे चुंबक लोहे को अपनी ओर खींचती है, लेकिन इसके विपरीत और किसी भी अन्य धातु को अपनी ओर आकर्षित नहीं कर सकती, ऐसा क्यों होता है क्योंकि लोहे और चुंबक की Frequency  एक है इसलिए दोनों एक-दूसरे को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। ठीक वैसे ही इंसान के विचारों की Frequency  और चाहत की Frequency जब एक हो जाती है तो सोची गई वस्तु को पाने की दृढ़ता और भी सुदृढ़ हो जाती है तब वो वस्तु अपने आप ही उसकी तरफ आकर्षित होने लग जाती है।

इसी सिद्धांत पर अगर गौर करें तो महात्मा गांधी जी ने भी कुछ इस तरह कहा है-

“Keep your thoughts positive, because your thoughts become your words. Keep your words positive, because your words become your behaviours . Keep your behaviours positive, because your behaviours  become your habits. Keep your habits positive, because your habits become your values. Keep your values positive, because your values become your destiny.” Gandhi

चलीए कुछ और उदाहरण के साथ समझते हैं-

  • मान लीजिए आप किसी कास को बहुत याद कर रहे हैं, काफी दिनों से आपकी उनसे कोई बात नहीं हो पाई है ऐसे में अचानक से उसका फोन आ जाए।
  • आप अपना कोई गीत दिनभर गुनगुनाए जा रहे हैं और अचानक से आपने एफएम या टीवी लगाया और ठीक वही गाना बज रहा होता है।
  • आप अपने मन में किसी बात को लेकर परेशान हैं, और बार-बार उसका हल ढूंढने की कोशिश कर रहें है कुछ समझ नहीं आता कि क्या करें, लेकिन अचानक से आपकी नज़र अख़बार पर जाती है और आपको ठीक वैसा Article पढ़ने को मिल जाता है जिसमें उस बात का solution हो, या मोबाइल पर ऐसी कोई thought whatsapp कर देता है या net surfing करते समय ऐसा कोई video अचानक से आपसे click हो जाता है और आप हैरान रह जाते हैं कि अरे वाह मैं इसी बात को लेकर तो परेशान था जिसका मुझे solution मिल गया।
  • आप कोई अपनी मनपसंद चीज़ खरीदना चाह रहे हैं काफी दिनों से पसंद कर रहे हैं लेकिन खरीद नहीं पा रहे हैं लेकिन अचानक से किसी Occasion पर आपको ठीक वहीं चीज़ कोई गिफ्ट कर जाता है। तो मान लीजिए ये Law of Attraction ही काम कर रहा है।

ब्रहमांडीय ऊर्जाएं आपकी सेवा में हरदम रहती हैं, जो आपके आसपास की परिस्थितियों को आपके अनुकूल बनाने में लगी रहती हैं, लेकिन वो सिर्फ आपके आदेश का इंतज़ार करती हैं।

जब आप किसी चीज के बारे में सोचते है तो पूरा ब्रह्मांड आपको उससे मिलाने की कोशिश में जुट जाता है। अल्केमिस्ट Alchemist Book (पाउलो कोएल्हो Paulo Coelho)

410llGwMZGL._SX328_BO1,204,203,200_

आकर्षण का सिद्धांत कैसे काम करता है?

-आपकी अगर कोई प्रबल इच्छा है तो अपने मन से बात करें, अपने प्रभू से बात करें, दरअसल ये इच्छाएं आप ब्रह्मांड से मांग रहे होते हैं।

– अब अपने ऊपर विश्वास करें जो आप चाहते हैं आपको ज़रूर मिलेगा, यानि आपके व्यवहार में आपकी इच्छा पूरी होने की प्रबल कामना होनी चाहिए आपके सोचते, उठते-बैठते, चलते-फिरते उसे पाने के विचार होने चाहिए और उसे पाने के लिए आप प्रयत्नशील रहें। यानि अगर आपको प्रमोशन चाहिए और आप ब्रह्मांड से अपनी इच्छाएं बता रहे हैं लेकिन उसे पाने के लिए आपको भी अपने प्रयास और मेहनत पर ज़ोर देना होगा। फिर देखना आपकी इच्छाएं और मेहनत मिलकर क्या नया करके दिखाती हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि कितने समय में मेरी इच्छा पूरी होगी, मिलने को तो उसी वक्त पूरा हो सकता है, नहीं तो काफी वक्त भी लग सकता है, ऐसा इसलिए क्योंकि ये आप पर निर्भर करता है कि अपनी इच्छा को पूरी करने की भावना आपमें कितनी प्रबल है। इसलिए अपने विचारों की शक्ति को प्रबल कीजिए, Law of attraction का सिद्धांत नया नहीं है, ये सदियों से चला आ रहा है, बस फर्क सिर्फ इतना है इसके नाम, विचार और परिभाषाएं अलग-अलग रही होंगी।

मनुस्मृति लखोत्रा