You are currently viewing Way to Spirituality: प्रकृति ने हमें बेशुमार नियामतों से बख्शा है, ऊर्जावान बनना है तो आइए प्रकृति से साक्षात्कार करें !

Way to Spirituality: प्रकृति ने हमें बेशुमार नियामतों से बख्शा है, ऊर्जावान बनना है तो आइए प्रकृति से साक्षात्कार करें !

प्रकृति के पास ऊर्जाओं के बेशुमार भंडार हैं जिंन्हें ग्रहण करके आप अपने अंदर सकारात्मक व आध्यात्मिक ऊर्जा का संचार कर सकते हैं। आइए जानते हैं

सूर्य की रोशनी बनाती है ऊर्जावान…

याद कीजिए आपको कितने दिन हो गए सूर्य की पहली किरण को निहारे हुए ??…आप रोज़ाना उगते सूरज को निहारकर अपने भीतर के अग्नि तत्व को फिर से रीचार्ज कर सकते हैं। रोज़ उगते सूरज से नज़रें मिलाएं फिर थोड़ी देर आंखे बंद करके सूर्य का ध्यान करें। देखना आप खुद महसूस करेंगे कि आपके भीतर सकारात्मक व आध्यात्मिक उर्जा का संचार हो रहा है।

tree-2420723_640

पेड़-पौधों के साथ कुछ वक्त गुज़ारें…

पेड़ पौधों का सानिध्य ग्रहण करें। बागवानी करें। पार्क में टहलने जाएं। आपमें सकारात्मकता का संचार होता। पेड़ों पर अपने हाथ रखें। उनके गले लगें। एक स्वस्थ पेड़ में ज़रूरत से ज्यादा ऊर्जा होती है और पेड़ लगातार खुद को रीचार्ज करते रहते हैं, इसलिए पेड़ों का सानिध्य आपको ऊर्जावान बनाता है।

kingfisher-1068684_640

पक्षियों से सीखें संघर्ष क्या होता है…

आसमान में उड़ते परिंदों को निहारिए, उनकी उछल कूद, उनकी सुंदरता का आनंद लीजिए। उनका जल-भोजन जुटाने का संघर्ष हमें संघर्षशील बनाता है। परिंदे एक संघर्ष भरा जीवन बिताते हैं। पेड़ों पर रहते हैं..दाना-पानी, कीट-पतंग खाते हैं और अपने घरौंदे में छिपकर सो जाते हैं, जिनसे हमें संयमशील, व आशावान बनने की भी प्रेरणा मिलती है।

हवा से ऊर्जा ग्रहण करें…

हवा भी ऊर्जा प्रदान करने का सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। खुली एवं स्वच्छ हवा में वक्त बिताएं और लंबे सांस लें। यदि ऐसा न हो सके तो अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपनी आंखों को बंद करें और कुछ मिनट ऐसे ही रखें।

fashion-985556_640

पानी में ऊर्जा महसूस करें…

पानी से ऊर्जा ग्रहण करने का सबसे अच्छा तरीका हैं समुद्रं, किसी नदी या बारिश में जल की ऊर्जा को महसूस करते हुए नहाएं..यदि ऐसा न कर पाएं तो अपना चेहरा पानी से धोते हुए या पानी पीते हुए जल की ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करें।

 

Image courtesy- Pixabay

 

This Post Has One Comment

  1. web site

    web site indexletme işlemi.

Comments are closed.