finla-logo

ॐ भूर्भुवः स्वः तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात्।

आप सभी दिव्य ज्योतियों को प्रणाम…, दिव्यता के संसार “The World Of Spiritual” यानि ‘आध्यात्मिक के संसार’ में आपका स्वागत है। ये वेबसाइट आपके लिए एक मंच है, जहां आकर आप कुछ देर सुकून महसूस करेंगे, जहां आप अपनी भावनाओं को लिख सकेंगे, बशर्ते वो भावनाएं ऊंचे विचारों को दर्शाती हों। जिसमें ऊंचे आदर्श, अध्यात्म, धर्म-दर्शन, देश के शौर्य और गरीमां की चमक, भाषा में शालीनता व अमीर साहित्य की आभा दिखाई देती हो, ताकि पढ़ने वालों को एक ऐसी सामग्री प्रदान की जाए जिससे उन्हें ज़िंदगी से प्यार हो जाए। जहां आप अपने दिनभर की थकान भूलकर अपने दिमाग को ज्ञानवर्धक साहित्य एवं दर्शन की दिव्य खुराक़ दे सकें। जहां आप सोचने या डिप्रेशन में बैठे रहने की बजाए साहित्य व लेखन से दोस्ती करें।

यहां आप अध्यात्म को समझ पाएंगे, मेरे विचार से नैतिकता और पवित्र जीवनमूल्य की राह चलते हुए नकारात्मकता से बचना, चाहे वो असामाजिक कार्य हों या नकारात्मक विचार, कैसे भी हालातों में सत्य, परोपकार व कर्तव्यनिष्ठा जैसे आदर्शों पर अडिग रहना, अपनी अंतरआत्मा को जानना व आलौकिक शक्ति के अस्तित्व को स्वीकार करना ही सच्चा अध्यात्म हैं।

अध्यात्म सिर्फ प्राणी मात्र में ही नहीं है, अध्यात्म को आप हर उस स्थान, उस वस्तु में भी पा सकते हैं जिनसे आप प्रेरणा पाकर सकारात्मकता की ओर अग्रसर होते हैं, Way to Spirituality column आपको आध्यात्मिक के संसार में ले जाएगा।

नाम के अनुसार इस वेबसाइट में आप सिर्फ अध्यात्म के बारे में ही नहीं पढेंगे बल्कि आप सनातन-धर्म, आस्था, भक्ति-रस, ज्योतिष एवं वास्तुशास्त्र के बारे में भी जानेंगे, जिसे आप Religion & Astrology column में पढ़ सकते हैं।

खुशमिजाज़ व स्वस्थ जीवन जीने की कला सीखते हुए दिव्य स्थानों की सैर भी करेंगे, जिन्हें आप Happiness is Free एवं Divine Destinations columns में पढ़ेगें।

इसी के साथ Poetry Breakfast column में कविता व गज़ल से मंत्रमुग्ध होते हुए कुछ यादगार एवं बेहतरीन लम्हों की ओर रुख करेंगे व साथ ही ऐसी शख्सियतों को जानेंगे जिन्हें ईश्वर ने कुछ अलग ही हुनर के साथ ऐसे नवाज़ा कि वो हमेशा के लिए अमर हो गए।

आइए फिर से पढ़ने की आदत डालें, जहां कुछ पल के लिए ही सही आप दूसरों के प्रति सारे दुख, द्वेष, काम, क्रोध, लोभ मोह, बदले की भावना जैसे विचारों को भूल जाएं और आपको एक अद्वितीय शक्ति का आभास हो जो कहीं ओर नहीं बल्कि हमारे भीतर ही है।

आइए हम अपने विचारों को इतना समृद्ध बना लें कि हमें सुख व शांति ढूंढने किसी की शरण में न जाना पड़े।

आइए दूसरों की गलती पर उन्हें माफ करने की आदत डालें और काश किसी दिन ऐसा हो जाए जब हर जगह अपराध होने बंद हो जाएं, सबमें एक-दूसरे को माफ कर देने की भावना इतनी प्रबल हो जाए कि लूट-पाट, मार-काट, बदले की भावना जैसे विचार ही मन में आना बंद हो जाएं, जहां औरतें और बच्चे सुरक्षित हों, बुढ़े मां-बाप को प्यार, सेवा व सम्मान मिले, काश ऐसा दिन वो आए जब भारतवर्ष की गरिमां पूरे विश्व में शांति का संदेश फैलाए।

तो अगर आपके अंदर भी अपने विचारों को सबके साथ सांझा करने की इच्छा है तो हमारे साथ एक ब्लॉग लिखना शुरु करें, अगर आप अध्यात्म, धर्म, ज्योतिष या स्वास्थ्य जैसे विषयों में रूची रखते हैं तो कुछ अच्छी जानकारियां हमारे साथ भी बाटें व औरों को स्वस्थ्य रहने के लिए जागरुक करने में अपनी भूमिका निभाएं। अगर आप एक अच्छे कवि या लेखक हैं तो साहित्य की खुशबू को और फैलाएं। इन्हीं शुभकामनाओं के साथ आइए “The World Of Spiritual” के जरिए कुछ अच्छा लिखनें की शुरुआत करें।

संपादकः मनुस्मृति लखोत्रा

 

 

 

 

 

 

 

 

Disclaimer – यदि आप इस साइट पर ब्लॉग लिखना चाहते हैं तो किसी भी विषय पर लिखी रचना या ब्लॉग आपका अपना होना चाहिए, ये ज़रूरी नहीं कि किसी भी गेस्ट लेखक के विचार या राय theworldofspiritual.com के विचारों को प्रतिबिंबित करते हों। कोई भी चूक या त्रुटियां लेखक की हैं। theworldofspiritual.com का उसके लिए कोई भी दायित्व या जिम्मेदारी नहीं हैं।  इस वेबसाइट पर उपल्ब्ध जानकारी अख़बारों, किताबों, इंटरनेट व रिसर्च के आधार पर दी गई है  जिसका उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी उपल्ब्ध करवाना है। 

Close Menu
error: Content is protected !!