You are currently viewing कहीं आपका ‘अनफ्रैंडली नेचर’ आपको अकेला तो नहीं कर रहा ? तो अपनाएं ये ‘फ्रैंडशिप टिप्स’ क्योंकि ‘हरेक दोस्त ज़रूरी होता है’ !

कहीं आपका ‘अनफ्रैंडली नेचर’ आपको अकेला तो नहीं कर रहा ? तो अपनाएं ये ‘फ्रैंडशिप टिप्स’ क्योंकि ‘हरेक दोस्त ज़रूरी होता है’ !

Happiness is Free: कई बार हमारा स्वभाव ही हमारा सबसे बड़ा दुश्मन बन जाता है। जिस वजह से हम अकेलेपन के शिकार हो जाते हैं और ज़िंदगी बोझ बन जाती है। खासतौर पर टीनएज एक ऐसी स्टेज होती है जब लड़के-लड़कियां एक-दूसरे की ओर आकर्षित होते हैं, ऐसे में अगर किसी के प्रति कोमल भावनाएं घर कर जाएं तो उसे शेयर करने वाला भी तो कोई होना चाहिए, इसीलिए अपनी पर्सनल बातें, खुशी, जज्बात और तकलीफें शेयर करने के लिए हर किसी को दोस्त की ज़रूरत होती है, क्योंकि कई बातों को हम अपने परिवार के साथ शेयर नहीं कर पाते।

कई लोगों की ‘निगेटिव पर्सनैलिटी’ के कारण उनसे कोई दोस्ती नहीं करता। ऐसी समस्याएं अक्सर तनाव का कारण भी बन जाती हैं। इसलिए कुछ बातें आपको समझ लेनी चाहिए ताकि आपकी पर्सनैलिटी में निखार आए, क्योंकि खुशी और आत्मविश्वास से भरे लोगों को हर कोई पसंद करता है इसलिए जिसे आप पसंद करते हैं उससे जब भी मिलें चेहरे पर मुस्कान लिए और आत्मविश्वास के साथ मिलें, फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की। जो लड़के खुशमिजाज, जिंदादिल और आत्मविश्वास के साथ भरे होते हैं वे लड़कियों की पहली पसंद होते हैं। उनके साथ हर कोई वक्त बिताना पसंद करता है।

दोस्ती की परिभाषा में दूसरों को सम्मान देना आपका दायित्व बनता है। ये जरूरी नहीं कि जो आप सोचते हैं सामने वाला भी वही सोचता हो, इसलिए दूसरों से अच्छे होने की कामना करने से पहले आप उनसे अच्छे से पेश आएं सामने वाला बस वहीं चित्त हो जाएगा।

दोस्ती में एक सबसे खास बात ये भी है कि छोटी-छोटी बातों को अपने दिल में दबाकर न रखें। उन्हें शेयर कर लें नहीं तो छोटी-छोटी बातें ही एक दिन बड़े ज्वारभाटे का रूप ले लेती हैं, फिर जो दरार बन जाती है उसकी भरपाई करना और भी मुश्किल हो जाता है, ऐसे में आपको चाहिए कि छोटी-छोटी गलतियों को माफ करते हुए आगे बढ़े। क्वालिटी टाइम दोस्तों के साथ बिताएं फिर देखना आपको खुद से लगेगा, कि ज़िंदगी कितनी खूबसूरत है जिसमें आपके पास कुछ न होकर भी बहुत कुछ है। इसलिए जो जैसा है उसे वैसा ही स्वीकार करें, कोशिश करें कि आपके दोस्त में अगर कुछ गलत आदतें भी हैं यानि नशा आदि करने जैसी उसे उन्हें छोड़ने के लिए प्रेरित करें, क्योंकि ये आप जानते हैं कि सामने वाला आपके लिए कितना कीमती है आप उसे कभी खोना नहीं चाहेंगे, उसका स्वास्थ आपके लिए बहुत मायने रखता है।

दोस्ती का पहला असूल ये भी है कि बुरे समय में अपने दोस्तों की हमेशा मदद करें, यही दोस्ती का पहला रूल है इससे दिल के रिश्ते और भी मजबूत होते हैं। वैसे क्या पता किस मोड़ पर आपको भी किसी की मदद की ज़रूरत पड़ जाए।

मनुस्मृति लखोत्रा

Image courtesy: Pixabay