You are currently viewing Happiness is Free:  कुछ गीत प्रेरणा बनकर जीते हैं हमारे अंदर “गोरों की न कालों की, ये दुनियां है दिल वालों की”…

Happiness is Free: कुछ गीत प्रेरणा बनकर जीते हैं हमारे अंदर “गोरों की न कालों की, ये दुनियां है दिल वालों की”…

“The World Of Spiritual.com” के सभी पाठकों को मेरा नमस्कार, आज फिर आपके समक्ष एक गीत को आपके साथ सांझा करने आई हूं। आपको याद होगा अभी हाल ही में अभिनेता संजय दत्त की बायोपिक संजू बड़े पर्दे पर रिलीज़ हुई थी। जिसे दर्शकों के बीच अच्छा रिंसपोंस मिला। उसमें संजू के पिता का किरदार अभिनेता परेश रावल जी ने निभाया जिसे खूब सराहा भी गया। कुछ दिनों पहले टीवी पर ये फिल्म मैने भी देखी, ठीक-ठाक ही लगी लेकिन एक सीन इसमें मुझे बेहद अच्छा लगा जिसने पूरी फिल्म में अभिनेता परेश रावल के किरदार को और भी मजबूती दी। वो सीन ये था कि जब भी संजय दत्त के पिता सुनील दत्त जी किसी भी परेशानी में घिर जाते तो अपने समय की पूरानी किसी सूपरहिट फिल्म का अपना पसंदीदा गीत गुनगुनाते और अपने आपको हौसला देते। ऐसे ही हर बार, हर मोड़ पर एक नयां गीत उन्हें ज़िंदगी की प्रेरणा दे जाता।

download (2)

मैं सोचती हूं कि ऐसा तो मुझे भी लगता है और शायद आप भी ऐसा ही महसूस करते होंगे। हमारी फिल्म इंडस्ट्री में कई ऐसी फिल्में, गीत, अभिनेता और फिल्म की पटकथा में ऐसे किरदार हुए जो सच में आज भी हमारे लिए किसी रोल मॉडल से कम नहीं। ठीक वैसे  ही कई गीत हमारी प्रेरणा बनकर हमारी ज़ुबां पर आ ही जाते हैं और हम कह उठते हैं अरे वाह……

कई खूबसूरत फिल्मी नग़में, फिल्में और किरदार हमारी ज़िंदगी में भी इस क़दर शामिल हैं जो कि हमारी तन्हाईयों और अकेलेपन के साथी भी हैं। कई बार किसी के लाख समझाने पर भी जो शब्द हमारे ऊपर असर नहीं करते वहीं काम एक गाने के बोल कर देते हैं। गीत हमें खुशी दे सकते हैं, हमारा अकेलापन दूर कर सकते हैं, हमें जीने की एक नई राह दिखा सकते हैं।

आज अचानक ही मेरी ज़ुबां पर ये गीत आ गया “गोरों की न कालों की…..ये दुनियां है दिलवालों की”…..फिर मन किया क्यों न इसका वीडियों भी देखा जाए, फिर सोचा आप सब दोस्तों के साथ भी क्यों न ये गीत सांझा किया जाए। बेहद खूबसूरत नग़मा। डिस्को डांसर फिल्म में राजेश खन्ना पर ये गीत फिल्माया गया था जिन्होंने अपनी अदायगी के साथ इस गीत को और भी खूबसूरत बना दिया, इसमें उनका साथ दे रहें हैं एक नन्हें से अभिनेता। आइए आज शाम की चाय के साथ क्यों न इस गाने को गुनगुनाया और देखा जाए।

goro_ki_na_kalo_ki

गोरों की न कालों की

ये दुनियां है दिलवालों की

हस के जिए, हस के मरें

हम जैसे दिलवालों की

गोरों की न कालों की

ये दुनियां है दिलवालों की

कितना संजीदा है ये गीत। बेशक, हम अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में कितने भी मशरूफ क्यों न हो जाएं, बेशक, हमारी उम्र कितनी भी क्यों न हो जाए… हम गीत क्यों न गुनगुनाएं ? जहां रोज की लाइफ में इतना तनाव और संघर्ष है वहां अपने आप को फिर से तरोताज़ा करने के लिए कुछ अच्छे गीतों को क्यों न अपनी ज़िंदगी में शामिल किया जाए ? अक्सर ये देखा गया है कि घर में बड़े बुजुर्ग अगर फिल्मी गाने सुनें तो उन्हें कह दिया जाता है कि ये उम्र आपके भगवान का नाम जपने की है न कि गाने सुनने की, और तो और कई बार हमारे घर के बड़े भी यहीं बातें ध्यान में रखकर खुद ही कह देते हैं कि भई अब हमारी तो उम्र हो गई है गाने सुनना अच्छा नहीं लगता। मैं यहां ऐसे विचारों से सहमत नहीं हूं। यहां मैं उनसे और आपसे कहना चाहूंगी कि जब पूजा का वक्त हो, सुबह हो या शाम, आप जिस समय भी ईश्वर के नाम का स्मरण करते हों तो भी ज़रूर भक्ति गीतों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, लेकिन जब भी आप फ्री हों तो ज़रूर अपनी पसंद के गीत भी सुनें।

images (3)

अगर आपके घर में बड़ें-बुजुर्ग हैं तो आपको ये चाहिए कि उन्हें खुश रखें। उनकी ज़रूरतों का भी ध्यान रखें। क्योंकि ज्यादातर देखने में आया है कि घर में अक्सर पति-पत्नी और बच्चें अपने आप में ही व्यस्त रहतें हैं। कई बार मां-बाप अकेले अपने कमरें में ही पड़े रहते हैं। उनके साथ कोई वक्त बिताने वाला नहीं होता और न हीं उनके पास गीत-संगीत या मनोरंजन का कोई साधन ही होता है। ऐसे में आपसे ये गुज़ारिश है कि कृपया इतने स्वार्थी न बनें। उन्हें अपना वक्त दें, उनके लिए भी भजन सुनने, टीवी देखने या उनके मनोरंजन की सुविधा का ज़रूर इंतज़ाम करें। कहीं ऐसा न हो कि कल आप भी अकेले बिस्तर पर पड़े रहें और आपके बच्चे भी आपको अकेला छोड़ दें।

images (1)

खुशियां बांटेंगे तो खुशियां मिलेंगी भी, इसी के साथ गाने के अगले बोल पेश हैं…..

हां जीना है दिन चार यहां

खुश होके जी ले यार

करना है कुछ अगर तुझे

जी भर कर करले प्यार

क्या तेरा, क्या मेरा

भुला दे मेरे यार

गोरों की न कालों की

ये दुनियां है दिलवालों की..

ये गीत सुनने के लिए नीचे दिये गए लिंक पर कल्क करें।

https://www.youtube.com/watch?v=tC_OcVCndi8

Disco Dancer – Goron Ki Na Kalon Ki Duniya Hai Dilwalon Ki – Suresh Wadker

मनुस्मृति लखोत्रा