You are currently viewing Happiness is Free: अगर आपको घर पर कोई म्यूज़िक सुनने से रोके तो आप उन्हें संगीत सुनने के ये फायदे ज़रूर गिना दें !

Happiness is Free: अगर आपको घर पर कोई म्यूज़िक सुनने से रोके तो आप उन्हें संगीत सुनने के ये फायदे ज़रूर गिना दें !

हेल्थ डेस्कः अपना मनपसंद गाना या म्यूज़िक सुनना किसको अच्छा नहीं लगता ? लेकिन कई बार ऐसा होता है कि अगर घर पर आप म्यूज़िक सुनने में थोड़े ज्यादा ही मशरूफ हो जाएं, तो अक्सर आपके घर के बड़े या आपकी धर्मपत्नी गाने बंद करके कोई काम करने की सलाह ज़रूर दे देती होंगी ! लेकिन अब आपको डरने की ज़रा सी भी ज़रूरत नहीं बल्कि जब आपको कोई भी म्यूज़िक सुनने से रोके तो आप उन्हें म्यूज़िक सुनने के फायदे गिना दें, तो फिर देखना आपके घर के बाकी लोग भी आपके साथ मिलकर गाने सुनने लगेंगे। क्योंकि संगीत सुनने से हमारे दिल, दिमाग और सेहत को होते हैं ढेरों फायदे।
शायद ही दुनियां में कोई ऐसा शख्स होगा जिसे संगीत सुनना पसंद न हो, हां किस तरह का संगीत सुनना पसंद है आपको, च्वाइस आपकी कोई भी हो सकती है। आजतक संगीत के ऊपर कई शोध हो चुके हैं जिनमें ये पाया गया कि संगीत सुनने से हमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं।
विभिन्न स्त्रोतों से मिली जानकारी के मुताबिक आइए जानते हैं संगीत के कुछ ऐसे फायदे जिन्हें जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।
संगीत सुनने से हमारे अंदर सकारात्मकता आती है, तनाव दूर होता है, दिल व दिमाग एक्टिव रहता है।
तनाव के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार कॉर्टिसोल हार्मोन होते हैं जिनके स्तर को संगीत की मदद से कम करके नियंत्रित भी किया जा सकता है।
कई शोधों में ये बात सामने आई है कि नियमित रूप से अगर आप म्यूजिक सुनते हैं तो आपका मस्तिष्क और भी अच्छी तरह से काम करता है और रचनात्मक क्षमता की बढ़ौतरी होती है।
अगर आपको शरीर में कहीं दर्द है तो संगीत सुनने से आपका ध्यान डाईवर्ट हो जाता है व दर्द की अनुभूति कम होगी।
शोधकर्ताओं का ये भी कहना है कि अगर हम पढ़ाई के साथ-साथ संगीत सुनते हैं तो इससे हमारे अंदर एकाग्रता बढ़ती है और मेमोरी तेज़ होती हैं क्योंकि संगीत डोपामाइन हार्मोन को नियंत्रित करता है जो सीखने में हमारी मदद करता है।
संगीत सुनने से रोगों के लिए ऐंटीबॉडी हार्मोन विकसित करने वाले इम्यूनोग्लोबुलिन ए में तेजी से वृद्धि भी होती है।
सर्बिया की यूनिवर्सिटी ऑफ निस के एक शोध में दिल पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में पता चला कि अगर आप संगीत सुनते हैं तो आपके दिमाग से एंडोर्फिंस हार्मोन का स्त्राव होता है जो कि दिल को दुरुस्त रखता है। लेकिन अगर आप गाने के मुकाबले इंस्ट्रूमेंट म्यूज़िक सुनते हैं तो वो ज्यादा प्रभावशाली होगा।
सिर्फ इतना ही नहीं शोध में ये भी पता चला कि जो लोग एक्सरसाइज़ के दौरान म्यूज़िक सुनते हैं उनके दिल की कार्यक्षमता में 39 फीसदी इज़ाफा देखा गया। और जिन लोगों ने एरोबिक्स के साथ म्यूज़िक सुना उनके दिल की क्षमता 29 फीसदी और सिर्फ आराम से संगीत सुनने वालों के दिल की क्षमता में 19 फीसदी इज़ाफा होते देखा गया।