You are currently viewing Devshayani Ekadashi : कहा जाता है इस व्रत को रखने से पुनर्जन्म से मिलती है मुक्ति ! जानिए इस पवित्र व्रत के बारें में कुछ महत्वपूर्ण बातें…

Devshayani Ekadashi : कहा जाता है इस व्रत को रखने से पुनर्जन्म से मिलती है मुक्ति ! जानिए इस पवित्र व्रत के बारें में कुछ महत्वपूर्ण बातें…

धर्म डैस्कः देवशयनी एकादशी की हिंदू धर्म में बड़ी ही मान्यता है। यह इस साल 12 जुलाई, शुक्रवार को पड़ रही है। आषाढ़ शुक्ल एकादशी से भगवान श्री हरि शयन करना आरम्भ करते हैं। और इस पवित्र दिन में सोने बाद भगवान श्री विष्णु कार्तिक शुक्ल एकादशी को जागते हैं। इस अवधि के मध्य भगवान श्री विष्णु भादों शुक्ल एकादशी को करवट बदलते हैं। इस एकादशी से संसार के सभी मांगलिक कार्य जैसे शादी-विवाह, गृह प्रवेश, यज्ञोपवीत आदि होने बंद हो जाते हैं। इसी दिन से सन्यासी लोगों का चातुर्मास्य व्रत आरम्भ हो जाता है। इस एकादशी का व्रत चारों पुरुषार्थ धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष देने वाला है।

शास्त्रों में बताया गया है एकादशी का महत्व 

एकादशी के महत्व को बताते हुए शास्त्रों में इसका महत्व कुछ इस प्रकार बताया गया हैः- 

नास्ति गंगासमं तीर्थं नास्ति मातृसमो गुरु:। नास्ति विष्णुसमं देवं तपो नानशनात्परम।। नास्ति क्षमासमा माता नास्ति कीर्तिसमं धनं। नास्ति ज्ञानसमो लाभो न च धर्मसमः पिता।। न विवेकसमो बन्धुर्नैकादश्याः परं व्रतं”।।
अर्थात् गंगा के सामान कोई तीर्थ नहीं है। माता के सामान कोई गुरु नहीं है। भगवान विष्णु के सामान कोई देवता नहीं है। उपवास से बढ़कर कोई तप नहीं है। क्षमा के सामान कोई माता नहीं है। कीर्ति के सामान कोई धन नहीं है। ज्ञान के सामान कोई लाभ नहीं है। धर्म के सामान कोई पिता नहीं है। विवेक के सामान कोई बंधु नहीं है और एकादशी से बढ़कर कोई व्रत नहीं है। 

आइए जानते हैं श्री विष्णु भगवान के शयन से पहले पूजन की विधि

देवशयनी एकादशी के दिन भगवान नारायण कि मूर्ति, जिसमे चारों भुजाएं, जिसमे शंख, चक्र, गदा और पद्म सुशोभित हो, उसे पीले वस्त्र धारण कराकर, मूर्ति के आकार वाले सुंदर पलंग पर लिटाकर पंचामृत और शुद्ध जल से स्नान कराएं। इसके बाद षोडशोपचार विधि से पूजन करें और इस मंत्र का उच्चारण प्रार्थना के रूप में करें।

सुप्ते त्वयि जगन्नाथ जमत्सुप्तं भवेदिदम्। विबुद्धे त्वयि बुद्धं च जगत्सर्व चराचरम्।।‘ 

 हे! जगन्नाथ आप के सो जाने पर यह संपूर्ण जगत सो जाता है और आप के जागृत होने यह संपूर्ण चराचर जगत भी जागृत रहता है। इस प्रकार निवेदन करते हुए भगवान विष्णु को प्रणाम करें। 

इस दिन भूलकर भी हमें ये कार्य नहीं करने चाहिए …

एकादशी के दिन व्रत रखने वाले को झूठ नहीं बोलना चाहिए।

किसी से ठगी नहीं करनी चाहिए और न ही दूसरे का अहित सोचना चाहिए।

बड़ों का अपमान भूलकर भी न करें।

ब्रह्मचर्य का पूरी तरह से पालन करना चाहिए।

इस प्रकार इस व्रत का पालन करने से कोई भी व्यक्ति देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु कि पूजा करके दैहिक, दैविक और भौतिक अर्थात् तीनो तापों से मुक्ति पाता है। उसे बार-बार पुनर्जन्म नहीं लेना पड़ता और वह जीवन-मृत्यु के बंधन से मुक्त होकर स्वयं क्षी नारायण में ही विलीन हो जाता है।