“theworldofspiritual.com” की तरफ से आप सबको नववर्ष की ढेरों शुभकामनाएं, आपका हर दिन मंगलमय हो…

“theworldofspiritual.com” की तरफ से आप सबको नववर्ष की ढेरों शुभकामनाएं, आपका हर दिन मंगलमय हो…

हम 2019 को अलविदा कहकर 2020 में एंट्री कर रहे हैं…. फिर दिसंबर और जनवरी में कितना फर्क हो जाएगा न ?…. दिसंबर का ये आखिरी दिन 2019 कहलाएगा और जनवरी नए साल की शुरुआत लाएगा, जिसका सबको बेसर्बी से इंतज़ार है। जनवरी,….21वीं सदी का 2020वां वर्ष, नएं साल की आमद लिए, अपनी बाहें फैलाए, …नई ऊर्जा, नई रोशनी, नई ताज़गी, नई उम्मीद और अपने साथ 365 दिन लिए हमारे सामने खड़ा है। जहां ढेरों शुभकामनाएं आपका स्वागत करने को बेताब है, वहीं दिसंबर माह अलविदा तो कह रहा है साथ ही पूरे साल का लेखा-जोखा भी दे रहा है…. कि इस साल हमने क्या खोया, क्या पाया, और क्या रह गया है जिसे 2020 में पूरा करने का आपसे वादा लिए जा रहा हैं क्योंकि 2019 फिर कभी वापिस नहीं आएगा।

हमें हर बार हर साल एक नयां एक मैसेज भी देकर जाता है कि बीता हुआ वक्त कभी दोहराता नहीं…। हमारे पास सिर्फ उस बीते वक्त की गुज़री यादें ही रह जाती हैं, जिनसे हमें अपनी नाकामियों से सीख और अपनी जीत से नईं उमंग व विश्वास मिलता है।

नए साल की खुशी में सोशल मीडिया में ढेरों मैसेजिज़ कि जैसे बहार सी छा जाती है। हममें से कितनों ने नए साल की पार्टी का सैलीब्रेशन प्लैन किया होगा। इस मौके पर पुराने दोस्तों, सहयोगियों, सीनियर्स, परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों से मिलने-जुलने और शुभाकमनाएं देने मौका मिल जाता है। इन दिनों हमें अपने बारे में कई नए रेज़ोल्यूशन भी लेने चाहिए कि जो गलतियां हमसे अब तक हुई, वो अब नहीं होने देंगे।  हम अपनी हेल्थ को लेकर पहले से ज्यादा सजग रहेंगे। अपने फिज़ीक पर वर्कआउट करेंगे। अपने काम में इतनी मेहनत करेंगे कि अपने मुकाम पर जल्दी से पहुंचा जा सके।

बिछड़े हुओं को फिर से मनाने की कोशिश करेंगे जो कई सालों से आपसे बात नहीं करते, चाहे वो आपके दिल के करीब रहे हों या घर पर परिवार के किसी सदस्य के साथ दिल की दूरीयां हों या फिर आपके साथ काम कर रहे कोई कॉलीग ही क्यों न हों। इस नएं साल में उन्हें क्यों न बुला लिया जाए ? एक मीठी मुस्कान के साथ एक फोन ही कर लिया जाए। अगर गलती आपकी है तो क्यों न माफी मांग ली जाए, या उनकी गलती पर उन्हें माफ कर दिया जाए। इसी के साथ theworldofspiritual.com के पाठकों को हमारी ओर से ढेरों शुभकामनाएं, भगवान करें आपका हर दिन मंगलमय हो।

धन्यवाद

संपादकः मनुस्मृति लखोत्रा

Image courtesy – Pixabay

Leave a Reply

Close Menu
error: Content is protected !!