You are currently viewing Way to Spirituality: जीवन में परेशानियां तो आती-जाती रहेंगी, उनका मुकाबला करें और हर हाल में आगे बढ़ें !

Way to Spirituality: जीवन में परेशानियां तो आती-जाती रहेंगी, उनका मुकाबला करें और हर हाल में आगे बढ़ें !

एक पुरानी लोक कथा के अनुसार एक व्यक्ति के जीवन में बहुत अधिक समस्याएं थीं। बचपन से ही उसके जीवन में बहुत परेशानियां थी। पिता का देहांत हो चुका था और बचपन में ही माता, भाई-बहनों के पालन-पोषण की जिम्मेदारी उसके ऊपर आ गई थी। बड़े होने पर उस व्यक्ति का विवाह हुआ, लेकिन शादी के बाद उसकी समस्याएं और अधिक बढ़ गईं। उसके जीवन में एक परेशानी खत्म होती तो दूसरी आ जाती थी। एक दिन परेशानियों से तंग आकर वह एक प्रसिद्ध संत के पास गया।

  • व्यक्ति ने संत से कहा कि मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं परेशान हो गया हूं, बहुत दुखी हूं। संत ने कहा कि ठीक है तुम मेरे शिष्य बन जाओ। मुझे बताओ कि क्या परेशानी है तुम्हारे जीवन में ?
  • शिष्य ने कहा कि गुरुजी एक समस्या खत्म नहीं होती और दूसरी सामने आ जाती है, इस कारण मैं बहुत दुखी रहता हूं। किसी भी काम में सफलता नहीं मिल पाती है।
  • गुरु ने कहा कि ठीक है, मैं तुम्हारी समस्याओं का हल बता दूंगा। अभी तुम मेरे साथ चलो। गुरु नए शिष्य को लेकर नदी किनारे गए। किनारे पर पहुंचकर गुरु ने कहा कि हमें ये नदी पार करनी है, ये बोलकर वहीं खड़े हो गए। शिष्य भी गुरु के साथ खड़ा हो गया।
  • कुछ देर बाद शिष्य ने कहा कि गुरुदेव हमें नदी पार करनी है तो हम यहां क्यों खड़े हैं?
  • गुरु ने जवाब दिया कि हम इस नदी के सूखने का इंतजार कर रहे हैं, जब ये सूखेगी हम इसे आसानी से पार कर लेंगे।
  • शिष्य को आश्चर्य हुआ। वह बोला, गुरुजी ये कैसी बात कर रहे हैं? नदी का पानी कैसे और कब सूखेगा। हमें नदी को इसी समय पार कर लेना चाहिए।
  • संत ने कहा कि मैं तुम्हें यही बात समझाना चाहता हूं। जीवन में भी परेशानियां तो आती-जाती ही रहेंगी लेकिन हमें रुकना नहीं है, लगातार आगे बढ़ते रहना है। तभी तो हम उन्हें हल कर पाएंगे। आगे बढ़ते रहेंगे तो परेशानियों के हल मिलते जाएंगे। अगर रुक जाएंगे तो एक भी बाधा पार नहीं हो पाएगी। शिष्य को गुरु की बात समझ आ गई और उस दिन के बाद उसकी सोच बदल गई। अब वो परिशानियों से घबराता नहीं था बल्कि उन से डटकर मुकाबला करने लगा।