You are currently viewing Divine Destinations: इन दिनों बर्फ की चादर ओढ़े मनाली लग रहा है अदभुत, सच में मनाली किसी जन्नत से कम नहीं !

Divine Destinations: इन दिनों बर्फ की चादर ओढ़े मनाली लग रहा है अदभुत, सच में मनाली किसी जन्नत से कम नहीं !

इन दिनों मनाली में बर्फ पड़ रही है, चारों तरफ ये अदभुत नज़ारा देखकर यूं लगता है मानों आप किसी जन्नत में आ गए हों। यहां चारों ओर देखने पर सुंदर वादियां इतना सुकून दे जाती हैं मानों ज़िंदगी से कुछ और चाहिए ही न हो।

snowfall-in-india-7-1546760695-361451-khaskhabar

कुछ दिन पहले विंटर कार्निवाल में रंगबिरंगी पोशाकों में सतरंगी रंग बिखरेते यहां के बाशिंदे हिमाचल की परंपरा और संस्कृति की अदभुत छटा बिखेरते भी नज़र आए।

imagesकतत

अगर आप इन दिनों मनाली घूमने का मन बना रहे हैं तो एक दम बढ़िया सीज़न है, वैसे भी यहां हो रही बर्फबारी पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रही है।

<script async src=”//pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js”></script>
<script>
(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
google_ad_client: “ca-pub-4881153144211866”,
enable_page_level_ads: true
});
</script>

इस बार यहां सालों बाद इतनी संख्या में पर्यटकों की संख्या भी देखने को मिल रही है। कुल मिलाकर मनाली में इन दिनों रौनक, जश्न, खुशी और मस्ती का माहौल सबको अपनी ओर खींच रहा है।

solang-valley-54a9773d52aa5_exlst

यहां पर थोड़ी-थोड़ी देर बाद होने वाली बारिश और बर्फबारी इतनी मनमोहक है कि होटलों में आकर ठहरने वाले सैलानी भी होटलों से बाहर निकल कर सड़कों पर मौज-मस्ती करते दिखाई दे रहे हैं। क्योंकि घाटी और पहाड़ों की खूबसूरती भी इतनी बढ़ गई है कि लोगों का मानना है ऐसा नज़ारा फिर मिले न मिले, इसे वो गवाना नहीं चाहते, इसलिए सड़कों पर खड़े होकर चाय, मैगी और ऑमलेट खाने का वो लुत्फ भी गवाना नहीं चाहते।

2019_1image_12_49_161640610tourist-ll

यहां ‘हिडिम्बा देवी’ के दर्शन के लिए भी अगर आप जाएं तो मंदिर के आसपास देवदार के घने और ऊँचे-ऊँचे पेड़ चुप्पी साधे खड़े नज़र आएंगे क्योंकि उनपर जमीं बर्फ उन्हें हिलने की इजाज़त नहीं दे रही लेकिन आपको मंत्रमुग्ध ज़रूर कर देगी।

himachal_1547006843_618x347

मनुस्मृति लखोत्रा